Breadboard and its internal connections in hindi

Breadboard और इसके आंतरिक कनेक्शन (Breadboard and its Internal Connections in hindi)

Breadboard एक प्लास्टिक बोर्ड है जिसमें छोटे छिद्रों का एक गुच्छा होता है और इसका उपयोग सर्किट के निर्माण और परीक्षण के लिए किया जाता है। इसमें उन पर छेद होते हैं जो एक विशेष पैटर्न में आंतरिक रूप से जुड़े होते हैं जैसा कि
IoT डिवाइसिस 31 चित्र 24 में दिखाया गया है। छेद जो ग्रीन लाइन के माध्यम से जुड़े हुए हैं वे प्रतिनिधित्व करते हैं कि वे आंतरिक रूप से जुड़े हुए हैं। रेड लाइन पावर को इंगित करता है, जो आम तौर पर पावर रेल से जुड़ा होता है। ब्लू लाइन ग्राउंड को इंगित करता है, जो आम तौर पर सर्किट की जमीन से जुड़ा होता है। IC के जैसे दशक काउंटर को मिडिल Breadheard में पहली आठ पिन को पीली लाइन और ? आठ पिन को ग्रीन लाइन में साझा करने के लिए रखा जा सकता है।

Readboard दो प्रकार के होते हैं1. Solderless breadboard 2. Solderable
Solderless Breadboard Breadboard का Solderless संस्करण परियोजना के प्रकार के परीक्षण में प्रयोग किया जाता है। इस प्रकार को Breadboard पर काम करना बहुत आसान है। प्रत्येक छेद में एक धातु क्लिप होता है जिसे आप उस तार को पकड़ने के लिए छेद में डाल देगे। Solderless संस्करण का पुन: उपयोग किया जा सकता है।
Soldered Breadboard को प्रत्येक तार की आवश्यकता होती है या संबंधित छेद में Solder लगाने की आवश्यकता होती है, इससे यह Breadboard अधिक शक्तिशाली हो जाता है क्योंकि तारों को स्थायी रूप से पकड़ लिया जाता है लेकिन इस प्रकार की Breadhourd का पुन: उपयोग
Readboard दो प्रकार के होते हैं

1. Solderless breadboard

2. Solderable

Solderless Breadboard

Breadboard का Solderless संस्करण परियोजना के प्रकार के परीक्षण में प्रयोग किया जाता है। इस प्रकार को Breadboard पर काम करना बहुत आसान है। प्रत्येक छेद में एक धातु क्लिप होता है जिसे आप उस तार को पकड़ने के लिए छेद में डाल देगे। Solderless संस्करण का पुन: उपयोग किया जा सकता है।
Soldered Breadboard को प्रत्येक तार की आवश्यकता होती है या संबंधित छेद में Solder लगाने की आवश्यकता होती है, इससे यह Breadboard अधिक शक्तिशाली हो जाता है क्योंकि तारों को स्थायी रूप से पकड़ लिया जाता है लेकिन इस प्रकार की Breadhourd का पुन: उपयोग नहीं किया जा सकता है।

Breadboard के भौतिक आकार के आधार पर बाजार में तीन प्रकार के Breadboard उपलब्ध हैं। आधुनिक Breadboard प्लास्टिक से बने होते हैं।
1. फूल Breadboard

2. हाफ Breadboard

3. मिनी Breadboard
हर इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोजेक्ट सर्किट को Breadboard पर डिज़ाइन किया जा सकता है। लेकिन, जैसा कि परियोजना सर्किट की डिजाइनिंग जटिलता बढ़ती है और परियोजना की जटिलता में वृद्धि के साथ अधिक समय खर्च करती है। उन्नत उपकरण और बोर्ड है जैसे मुद्रित सर्किट बोर्ड, और इतने पर डिजाइनिंग जटिलताओं को कम करने और समय बचाने के लिए।

Breadboard के लाभ:

1. Breadboard का उपयोग करना आसान है।

2. दोषपूर्ण सर्किट की जांच करने के लिए त्वरित।।

3. छात्रों और शुरुआती लोगों के लिए अच्छा है।

4. Solderless Breadboard कनेक्शन इसे पुन: प्रयोज्य बनाता है।

5. कोई ड्रिलिंग की आवश्यकता है।

6. सस्ता और आसानी से उपलब्ध।

Breadboard के नुकसान:

1. Breadboard विश्वसनीय नहीं है।

2. उच्च वर्तमान और वोल्टेज अनुप्रयोग के लिए अच्छा नहीं है।

3. यह भारी होता है और अधिक जगह लेता है।

4. एक Breadboard शोर करता है। ..

5. Breadboard पर सतह माउंट डिवाइस को रखने और संशोधित करने में कठिनाई। 6. खराव कनेक्शन और मानवीय त्रुटि के कारण समस्या का निवारण करना।

 

Virtual Breadboard(वर्चुअल Breadboard)

वर्चुअल Breadboard का उपयोग आमतौर पर एम्बेडेड सॉफ्टवेयर का परीक्षण और डिज़ाइन करने के लिए किया जाता है जो एक उच्च स्तरीय इंटरैक्टिव सर्किट में होता है। इसका उपयोग इन डिज़ाइनों से हार्डवेयर को प्रोटोटाइप करने के लिए किया जाता है। लोग वर्चुअल Breadboard को सामान्य लोगों की तुलना में उपयोग करना आसान पाते हैं क्योंकि इसमें एक उच्च दृष्टिकोण है। इसके अलावा यह काम करने में तेज है और नए विचारों और सर्किट विविधताओं के परीक्षण में मदद करता है।
वर्चुअल Breadboard का इस्तेमाल आमतौर पर असली Breadboard की जगह किया जाता है क्योंकि ये काम करने में तेज़ होते हैं। इसके अलावा यह प्रयोग करने और इलेक्ट्रॉनिक एम्बेडेड अनुप्रयोगों के परीक्षण में तेज है। कई प्रयोगकर्ता वास्तविक बोडों की तुलना में प्रयोगों के लिए आभासी बोर्डों का उपयोग करना पसंद करते हैं क्योंकि इसका कार्य आसान है। वर्चुअल बोर्ड 1999 के बाद से दुनिया भर के कई विश्वविद्यालयों में लोकप्रिय है। ___ एक वर्चुअल Breadboard को VBB भी कहा जाता है और Makeable Bereadhaord डिजाइन की विशेषता वाले माइक्रोकंट्रोलर्स का उपयोग करता है। एक वर्चुअल Breadhoard आपकी परियोजनाओं को आसान बनाने में मदद करता है और आपको अपने प्रयोगों को एक सरल तरीके से करने में मदद करता है। VBB के विभिन्न संस्करण उपलब्ध है जो उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार उपयोग कर सकते हैं। वर्चुअल Breadboard का उपयोग हमेशा वास्तविक से बेहतर होता है क्योंकि आभासी अधिक विश्वसनीय होते हैं। इसलिए यदि आप जल्दी में हैं और तत्काल परिणाम चाहते हैं तो यह सलाह दी जाती है कि आप VBB का उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.