IoT and WoT in hindi

WoT in Hindi

WoT का पूरा नाम Web of Things (वेब ऑफ़ थिंग्स) है. यह internet of things (IoT) का एक web standard है जिसका प्रयोग smart things और web पर आधारित applications के मध्य communication के लिए किया जाता है.

दूसरे शब्दों में कहें तो, “WoT एक standards का समूह है जिसका प्रयोग अलग-अलग IoT platforms और applications की interoperability issues को solve करने के लिए किया जाता है.”

WoT एक कंप्यूटिंग कांसेप्ट है जो एक ऐसे future को describe (वर्णित) करता है जहाँ रोज use होने वाली चीजें web से पूरी तरह से जुडी रहती है.

WoT के द्वारा IoT Apps को develop करना बहुत ही आसान (easy), तेज़ (fast) और कम खर्चीला (less expensive) होता है. यह IoT का एक महत्वपूर्ण milestone (मील का पत्थर) है.

Web of Things का मुख्य मकसद IoT की usability और interoperability को बेहतर बनाना है.

उदाहरण के लिए– Mozilla WebThing gateway एक smart IoT gateway है जिसका उपयोग smart devices को integrate करने के लिए किया जाता है और यह web पर devices को monitor और control करने के लिए एक web interface भी प्रदान करता है.

WoT Building Blocks (Architecture)

WoT building blocks सिस्टम को implement करने का एक तरीका प्रदान करते हैं जो WoT architecture के अनुरूप होता है। ये building blocks निम्नलिखित हैं:-

  • WoT Thing Description (TD)
  • WoT Binding Templates
  • WoT Scripting API
  • WoT Security and Privacy Guidelines

WoT Thing Description (TD)

यह building blocks का सबसे मुख्य component है. Thing Description एक virtual या एक physical device के बारें में बताता है.

यह things के metadata और network-facing interface का वर्णन करने के लिए एक machine-readable data format प्रदान करता है। TD को एक Thing के लिए मुख्य entry point माना जा सकता है.

WoT Binding Templates

IoT बहुत सारें protocols का प्रयोग things के साथ interact करने के लिए करता है इसलिए WoT की मुख्य चुनौती इन protocols को handle करना होता है. इस समस्या से निपटने के लिए Binding templates का प्रयोग किया जाता है.

WoT Scripting API

यह web of things का एक वैकल्पिक building block है. यह ECMAScript प्रदान करता है जिसके कारण IoT application को विकसित करना बहुत ही आसान हो जाता है.

Scripting API जो है वह IoT systems की heterogeneity (विविधता) की बड़ी problem को solve करता है. इसके द्वारा हम reusable scripts को create कर सकते हैं.

WoT Security and Privacy Guidelines

WoT architecture में, सुरक्षा बहुत ही जरुरी है. इस building block में security और privacy की guidelines सम्मिलित रहती है.

web of things (WoT) in IoT in Hindi

Difference between IoT and WoT in Hindi

IoT WoT
इसका पूरा नाम internet of things है. इसका पूरा नाम web of things है.
यह things का एक network है. इसके अंतर्गत वह सब चीजें आ जाती है जिन्हें internet से connect किया जा सकता है. यह एक web network है जिसका प्रयोग IoT platforms और applications को अच्छे ढंग से handle करने के लिए किया जाता है.
IoT एक hardware layer है जो हर चीज को इंटरनेट से जोड़ती है। WoT एक software layer है जो हर चीज को web से जोडती है.
यह sensors, actuators, computation और communication interface के साथ कार्य करता है. यह protocols और web servers के साथ कार्य करता है.
इसमें प्रत्येक IoT devices के लिए एक अलग protocol होता है. इसके द्वारा बहुत सारें IoT devices केवल एक protocol का use कर सकते हैं.
बहुत सारें protocols के कारण IoT platforms को program कर पाना बहुत मुश्किल होता है. इसमें protocol को एक common APIs के द्वारा handle किया जाता है इसलिए WoT programing सरल होती है.
IoT standards और prototypes जो है वे public नहीं होते है. WoT सभी लोगों के लिए free है और इसे कहीं से भी तथा किसी भी समय access किया जा सकता है.
यह applications और networks के बीच tightly coupled है. यह application layer में loosely coupled है.

source

Leave a Reply

Your email address will not be published.