IoT communication Models

IoT Communication Models in Hindi

अगर communication model प्रभावी होता है तो वह users के लिए भी उपयोगी होता है और इससे business में भी growth होती है. IoT में चार मुख्य communication models होते हैं जो कि नीचे दिए गये हैं:-

  1. Request Response Model
  2. Publish Subscribe Model
  3. Push Pull Model
  4. Exclusive Pair Model

Request Response Model –

Request-Response Model एक कम्युनिकेशन मॉडल होता है जिसमें एक client (क्लाइंट), server को एक request भेजता है और server इस request को respond करता है. इस model को client-server model भी कहते हैं.

इसमें जब भी server किसी request को receive करता है तो वह request के आधार पर data को fetch और retrieve करता है तथा उसके बाद response को client को send कर देता है.

उदाहरण के लिए – जब भी कोई client ब्राउज़र में किसी वेबसाइट को open करने की request करता है तो server उस request के आधार पर उस वेबसाइट को open करता है और client को show करता है.

Request-Response communication model in hindi

Publish Subscribe Model –

यह एक प्रकार का कम्युनिकेशन मॉडल होता है जिसमें publisher, broker और consumer सम्मिलित रहते हैं. इसमें publishers डाटा को collect करते हैं और इस data को publish करते हैं. Broker के द्वारा इस data को manage किया जाता है. इस data को consumer के द्वारा subscribe किया जाता है.

जब भी broker को publisher से कोई data मिलता है तो वह इस data को subscribe किये हुए consumer को भेज देता है. इसका चित्र नीचे दिया गया है.

Publish-Subscribe communication model in Hindi

publish subscribe model का प्रयोग MQTT, AMQP, XMPP आदि protocols में किया जाता है.

Push Pull Model –

इस communication model में, data producers के द्वारा data को एक queue में push किया जाता है. उसके बाद data collectors इस data को queue में से collect करते हैं.

दूसरे शब्दों में कहें तो, “push pull model में data producers डाटा को queue में push करते हैं और consumers इस data को queue में से pull करते हैं.”

Queue एक buffer की तरह कार्य करता है जो कि उन परिस्थितियों में help करता है जब consumer और producer के rate में असमानता होती है.

इसका चित्र नीचे दिया गया है:-

Push-Pull communication model in Hindi

Exclusive Pair Model –

Exclusive pair एक bi-directional और fully duplex कम्युनिकेशन मॉडल होता है जो client और server के मध्य एक persistent connection का प्रयोग करता है.

यह एक fully duplex मॉडल होता है जिसका अर्थ है कि इसमें client और server दोनों एक दूसरे को message भेज सकते हैं.

इसका चित्र नीचे दिया गया है.

exclusive pair model in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.