IoT Devices

IoT Devices in Hindi

IoT device एक computing device होती है जो कि एक नेटवर्क से बिना wire के connect रहती है और इसके पास data को transmit करने की क्षमता होती है.

दूसरे शब्दों में कहें तो, “IoT devices हार्डवेयर के pieces (टुकडें) होते हैं जैसे कि – sensors, actuators, gadgets, appliances और machines आदि. IoT devices को किसी विशेष application के लिए program किया जाता है और ये internet पर data को ट्रान्सफर कर सकते हैं.”

वह device जिसमें sensor लगा होता है और वह internet की सहायता से एक object से दूसरे object को data का ट्रांसमिशन कर सकता है उसे IoT device कहते हैं.

ये डिवाइस artificial intelligence और machine learning का प्रयोग करती हैं जिसके कारण ये intelligent बनती है.

Advantage of IoT Devices in Hindi – IoT डिवाइस के फायदे

इसके लाभ निम्नलिखित हैं:-

  1. ये devices एक दूसरे से interact कर सकती हैं. इसे machine to machine interaction कहते हैं.
  2. यह अच्छा automation और control प्रदान करता है.
  3. इसके पास शक्तिशाली monitoring system होता है.
  4. यह बहुत सारें time की बचत करता है.
  5. यह manual task को कम कर देता है जिससे हमारा बहुत सारा पैसा बचता है.
  6. IoT devices बहुत तेज speed से एक दूसरे को data ट्रान्सफर करते हैं और इसके द्वारा किसी भी task को बहुत तेज गति से पूरा किया जा सकता है.
  7. आजकल प्रत्येक business के लिए data बहुत ही जरुरी है. Data को collect करने में IoT devices बहुत ही helpful रहती हैं.
  8. इनके द्वारा हम किसी भी जगह से आवश्यक information को बहुत ही आसानी से access कर सकते हैं.
  9. इनके द्वारा हमारी life बहुत ही बेहतर और आरामदायक हो गयी है. आजकल हम लोग smart phone, smart TV, refrigerator, A.C., और smart car का उपयोग करते हैं. जिससे हमारी life बहुत ही बेहतर हो चुकी है.

Disadvantage of IoT Device in Hindi – इसके नुकसान

इसकी हानियाँ निम्नलिखित हैं:-

  1. इसका अन्तर्राष्ट्रीय comaptibility standard नहीं है अर्थात् एक company के द्वारा बनायीं गयी device दूसरी अन्य company के द्वारा बनायीं गयी device के साथ compatible (अनुकूल) नहीं होती.
  2. ये complex (जटिल) बन सकती है.
  3. इनमें security का खतरा बना रहता है अर्थात् कोई hacker इन devices को hack करके हमारी निजी information को चुरा सकता है.
  4. आजकल हम ज्यादतर सभी काम के लिए IoT devices पर निर्भर हो गये हैं. किसी पर भी ज्यादा निर्भर रहना अच्छा नहीं होता.

इसे भी पढ़ें:-

 

List of IoT Devices in Hindi – IoT डिवाइसों की लिस्ट

नीचे आपको IoT devices की list दी जा रही है जिन्हें आजकल बहुत ज्यादा प्रयोग किया जाता है.

Google Home –

Google Home एक voice controller है जो users को अपनी आवाज से media, alarm, और light जैसी सुविधाओं का आनंद लेने की अनुमति देता है. इसके द्वारा users अपनी आवाज से songs चला सकते हैं और alarm set कर सकते है तथा lights को on/off भी कर सकते हैं.

Amazon echo voice controller

Amazon echo voice controller का प्रयोग music को play करने, phone calls करने, alarm set करने और questions पूछने के लिए किया जाता है.

इसके साथ साथ इसका प्रयोग weather को check करने, to-do list को manage करने, smart home appliances को manage करने के लिए भी किया जाता है.

Mr. Coffee Smart Coffeemaker

इसका प्रयोग करके user अपनी coffee को कहीं से भी schedule, monitor और modify कर सकते हैं. जैसे हम अपने office से घर 5 बजे पहुँचते है तो हम अपनी coffee को 5 बजे schedule कर देंगे. और घर पहुंचते ही हमें coffee तैयार मिलेगी.

Philips Hue Hue Go

Philips Hue Hue Go एक बहुत ही प्रसिद्ध IoT device है. इसका प्रयोग करके हम अपनी light को control कर सकते है और custom lights को create कर सकते हैं. Lights को हम bluetooth और Wi-Fi के द्वारा control कर सकते हैं.

Amazon Dash Button

यह एक device है जो कि internet से connect रहती है. इसके द्वारा यूजर अपने जरुरी products को तेजी से order कर सकता है. इससे उसके time की बहुत बचत होती है.

यह products को reorder करने की सुविधा भी प्रदान करता है.

August Doorbell Cam

August Doorbell Cam के द्वारा user कहीं से भी अपने door (दरवाजे) को answer कर सकता है. जैसे कि – अगर आपके दरवाजे में कोई आ गया तो यह device आपके मुताबिक उस व्यक्ति को answer कर सकता है.

यह हमारे दरवाजे को लगातार check करता है और किसी भी प्रकार की गतिविधि को capture करता है. इसमें floodlights लगी रहती है जो clear HD video रिकॉर्ड करती है. यह रात में color HD video record करती है.

Footbot Air Quality Monitor

Footbot Air Quality Monitor घर के अंदर के pollution को monitor करता है और लगातार air quality को बेहतर करता है.

यह हवा को clean करता है जिससे users को fresh air मिलती है और वो healthy रहते हैं. यह डिवाइस तापमान को भी check करते रहता है.

August Smart Lock

August Smart Lock एक IoT device है जो security प्रदान करता है. यह user को alert करता है कि दरवाजा अच्छे से lock हुआ है या नही. इसके पास auto unlock door का feature भी होता है. जब कोई व्यक्ति door के पास पहुँचता है तो यह अपने आप ही open हो जाता है.

Canary

यह home security के लिए एक all-in-one सिस्टम है. यह audio और video को capture करता है और users के samartphone में notifications को send करता है.

यह आपके घर आने वालों और जाने वालों को detect करता है और आप video को अपने samartphone पर देख सकते हैं. इसके द्वारा आपका घर 24/7 आपके phone से connect रहता है.

Nest Smoke Alarm

यह एक IoT device है जो एक smoke alarm की तरह कार्य करता है. अगर घर में कोई emergency आ जाये तो यह user के smartphone में alert करता है.

जब खतरे की situation होती है तो यह loud sound करके आपको alert करता है. यह आपको alert करने के लिए light ring के color को change कर देता है.

Keen Home Smart Vent

यह room के airflow को regulate करता है. यह temperature और pressure sensors के द्वारा performance को monitor करता है. इसकी 2 साल से अधिक की बैटरी लाइफ होती है.

June Intelligent Oven

June एक modern intelligent oven है. यह किसी भी kitchen में fit हो जाता है. यह खाना पकाने में बहुत time save करता है और इसे phone से connect कर सकते हैं. इसके अंदर एक कैमरा लगा रहता है.

 

SOURCE

Leave A Comment