Things in IoT (IoT में चीजें)

IoT में चीजें (Things in loT )

हम सभी इंटरनेट शब्द से परिचित हैं लेकिन “Things के बारे में क्या?”
“IoT के संदर्भ में एक वस्तु, एक भौतिक वस्तु, विद्युत या यात्रिक उपकरण, एक इकाई है जिसमें एक विशिष्ट ID होती है और इंटरनेट जैसे नेटवर्क पर डेटा संचार और स्थानांतरित करने में सक्षम होती है।”
इन संस्थाओं (entities) को काम करने और नेटवर्क पर जुड़ने के लिए माइक्रोकट्रोलर्स का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। सेंसर (Sensor) को सीधे या कुछ एम्बेडेड डिवाइस के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। IoT उपकरणों, को नियंत्रित किया जा सकता है और आवश्यकता पड़ने पर दूरस्थ (remotely) रूप से प्रबंधित भी किया जा सकता है।
अब हम देख सकते है कि कार एक मैकेनिकल मशीन है, सौलिग फैन एक इलेक्ट्रिकल डिवाइस है, लेकिन कुछ एंबेडेड डिवाइसेज को साइड में रखकर हम इन चीजों का इस्तेमाल IoT में कर सकते है। आखिरकार हम उन चीजों को entity के रूप में conclude कर सकते है जो नेटवर्क और अन्य उपकरण के साथ संचार कर सकते हैं।
चीजे एक एम्बेडेड कम्प्यूटिंग डिवाइस या एम्बेडेड सिस्टम है जो किसी अन्य डिवाइस या उपयोगकर्ता के साथ इंटरेक्सन को नियंत्रित करने के उद्देश्य से एक नेटवर्क पर डेटा प्रसारित और प्राप्त करता है। चीजे एक माइक्रोकंट्रोलर या माइक्रोप्रोसेसर आधारित डिवाइस हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.