Tri-color LED in hindi by jayho

त्रि रंग LED

(Tri-color LED) त्रि रंग LED सिर्फ एक पैकेज में तीन LED का एक संयोजन है: एक लाल, एक हरा और एक नीला LEDI RGB LED द्वारा निर्मित रंग तीन LED रंगों का एक संयोजन है। आम एनोड और कॉमन कैथोड RGB LED हैं।
त्रि रंग LED को RGB LED के रूप में भी जाना जाता है। ऊपर की छवि में आप स्पष्ट रूप से एक सामान्य लीड (एनोड या कैथोड) के साथ चार लीड व्यवस्था और प्रत्येक रंग के लिए अतिरिक्त लीड देख सकते हैं। RGB LED के इन तीन रंगों को मिलाकर हम कई अलग-अलग रंगों का उत्पादन कर सकते हैं और प्रत्येक LED की तीव्रता को कॉन्फिगर करके इसे प्राप्त किया जा सकता है। उदाहरण चित्र 2.13 Tri-color LED के लिए, विशुद्ध रूप से नीली रोशनी का उत्पादन करने के लिए, आप नीले LED को उच्चतम तीव्रता और हरे और लाल LED को सबसे कम तीव्रता पर सेट करेंगे। एक सफेद रोशनी के लिए, आप सभी तीन LED को उच्चतम तीव्रता पर सेट करेंगे।
अन्य रंगों का उत्पादन करने के लिए, आप तीन रंगों को अलग-अलग तीव्रता में संयोजित कर सकते हैं। प्रत्येक LED की तीव्रता को समायोजित करने के लिए आप PWM सिग्नल का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि LED एक-दूसरे के बहुत करीब हैं, हमारी आँखें व्यक्तिगत रूप से तीन रंगो के बजाय रंगों के संयोजन का परिणाम देखती हैं।.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.