What is Android in Hindi

Android System क्या होता है? What is android system in hindi?
Android गूगल के द्वारा द्वारा विकसित किया गया एक Open Source मोबाइल Operating System है जो Linux Kernel पर आधारित है। Android Technology का विकास मुख्य रूप से Touch Screen मोबाइल फोन के लिये किया गया था, जिसे प्रायः हम सभी स्मार्टफोन भी कहते है। लेकिन अब इसका प्रयोग टेबलेट और कंप्यूटर में भी किया जाने लगा है, इसके अलावा System का प्रयोग कार, टीवी, Wrist Watch, नोटबुक, गेमिंग कन्सोल और डिजिटल कैमरा आदि में हो रहा है।

Android Operating System में सब कुछ Touch पर ही आधारित होता है जैसे की वर्चुअल की–बोर्ड, स्वाइपिंग, टैपिंग, पिंचिंग आदि, इसमें में मोबाइल गेम, कैमरा जैसी अनेक सुविधाएँ भी उपलब्ध हैं। Android के Operating System को गूगल ने ओपन सोर्स कोड के Free License के अन्तर्गत रिलीज़ किया था। लेकिन अब अधिकांश Android Devices मुक्त एवं स्वामित्व वाले सॉफ़्टवेयर सामग्री के संयोजन में आती हैं। अब Android का लेटेस्ट वर्जन Google Pixels में आने लगा है।

Android Open-Source क्या है? What is android open-source?
Android आज दुनिया भर में सबसे अधिक अपनाया जाने वाला एक ओपन सोर्स प्रोजेक्ट है। Google अपने इस Android ऑपरेटिंग सिस्टम को लगातार Develop करता रहता है। Google उन सभी Hardware Manufacturer और फोन कैरीअर्स को इस सिस्टम का एक पार्ट मुफ्त में देता है, जो अपने Devices में Android ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करना चाहते हैं। Google इसके लिये केवल उन मैन्युफैक्चरर्स को ही चार्ज करता है, जो Operating System के Google Apps को भी इंस्टॉल करते हैं।

Linux Kernel क्या है? What is linux kernel in hindi?
Linux Kernel एक प्रकार का सिस्टम है जो मोबाइल हार्ड्वेयर को ड्राइवर्स जैसे – मेमोरी पावर, नेटवर्क तथा विभिन्न अन्य Applications के द्वारा सीधे रूप से जुड़कर इन सभी प्रक्रियाओं को नियमित रूप से आसान बनाता हैं। लिनक्स कर्नेल, हार्ड्वेयर के स्तर पर की जाने वाली वास्तविक डाटा प्रोसेसिंग तथा एप्लीकेशन के बीच में एक सेतु का कार्य करता है।

इसका मुख्य कार्य सॉफ्टवेयर तथा हार्डवेयर के बीच संचार को स्थापित कर सिस्टम के सभी स्रोतों का आवश्यकता अनुसार उनका प्रयोग करना है। जिससे आवश्यक प्रक्रिया का पालन कर कार्य सभी Applications को सुचारु रूप से संचालित किया जा सके। लिनक्स कर्नेल मुख्य रूप से एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर द्वारा किये जाने वाले कार्यों (विशेष रूप से इनपुट आउटपुट उपकरण को) को Cover करता है।

android system kya hota hai

Android System का इतिहास क्या है? History of android system in hindi?
Android सिस्टम को मार्किट में आये हुऐ काफी समय हो गया है। एंड्राइड सिस्टम को Andy Rubin ने 2003 में Develop किया था । Andy Rubin को रोबोट डवेलपमेंट में काफी रूचि थी, इसी कारण उनके सहकर्मियों ने इस सिस्टम को Android नाम दिया जो Andy Rubin का ही निकनेम है। Andy Rubin ने सबसे पहले इस सिस्टम को डिजिटल कैमरे के लिये Develop किया था। लेकिन बाद में इस सिस्टम को Mobile Phone के लिए Develop किया गया । Andy Rubin ने Android Inc. नाम से एक सॉफ्टवेयर कंपनी की स्थापना की थी, जिसे गूगल ने वर्ष 2005 में खरीद लिया था।

इसके बाद एंडी रुबिन और अन्य सदस्यों ने गूगल के साथ मिलकर एंड्राइड पर काम शुरू किया और 2008 में दुनिया का सबसे पहला Android फोन HTC पेश किया था, जिसे HTC Dream और T-Mobile G1 के नाम से जाना जाता था। इसके बाद ही अन्य स्मार्टफोन नए अपडेटेड वर्जन के साथ लॉन्च हुऐ जिससे एंड्राइड Operating System वाले मोबाइल फोन काफी लोकप्रिय होता चले गये और दूसरे Operating System वाले मोबाइल फोन जैसे – Symbian, Blackberry, Windows Phone, WebOS आदि इससे काफी पीछे हो गए। इसलिये अब केवल Apple का iOS स्मार्टफोन ही एकमात्र एंड्रॉइड का सबसे बड़ा Competitor है। अब मार्किट में एंड्रॉइड फोन के अलावा Android TV भी आ गये है।

Android Operating System Versions
अब तक Android Operating System के काफी सारे नये Version लॉन्च हो चुके है जैसे – Android Lollipop, Android Kitikat, Android Naugat आदि, यह सभी एंड्राइड सिस्टम के अलग-अलग वर्ज़न है जो अपने नए-नए फीचर के साथ लांच हुए थे। यहाँ सभी एंड्राइड सिस्टम के सभी वर्ज़न की लिस्ट दी गयी है।

Android Beta: यह Android System का सबसे पहला Version था, जिसे 2007 में लांच किया गया था।

Android 1.0: यह साल 2008 में लॉन्च किया गया उस समय का सबसे एडवांस Version था जो Mobile फोन में Users को एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की अनुमति देता है। इसके साथ ही यह कैमरा, Gmail, गूगल कैलेंडर, गूगल मैप और वेब ब्राउज़र को भी सपोर्ट करता है।

Android 1.1: इस Version को 2009 में लॉन्च किया गया जिसे Petit Four के नाम से जाना जाता था। यह Message के साथ में Attachment की सुविधा देता था।

Android 1.5: 2009 में ही लॉन्च हुऐ इस Version को Cupcake नाम दिया गया इसमें वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ इंटरनेट से कॉपी पेस्ट करने का फीचर भी उपलब्ध कराया गया।

कंप्यूटर किसे कहते है?
CPU क्या है?
Pen Drive क्या है?
Android 1.6: इसे 2009 में ही Donut के नाम से लॉन्च किया गया जो मोबाईल में Voice की मदद से सर्च करना और एप्लीकेशन को फ़ास्ट ओपन करने की सुविधा मिली।

android system kya hota hai

Android 2.0: इसे भी 2009 में Eclair के नाम से सिस्टम में Add किया गया। जिसके द्वारा कैमरे से फोटो खींचते वक्त फ्लैश, Zoom In/Out, तथा कलर इफेक्ट इत्यादि की सुविधा को ऐड किया गया।

Android 2.2: यह 2010 में Froyo नाम से लॉन्च हुआ जिसमे Wi-Fi Hotspot, Push Notification जैसे फीचर उपलब्ध थे।

Android 3.0: यह 2011 में Honeycomb के नाम से लॉन्च हुआ जो एक साथ एक साथ कई काम करने में सक्षम था।

Android 4.0: इसे Ice Cream Sandwich के नाम से 2011 में लॉन्च किया जिसमे नया फोल्डर बनाने तथा मोबाइल Volume और पॉवर के लिए शॉर्टकट बटन उपलब्ध था।

Android 4.1: इसे Jelly Bean के नाम से 2012 में लॉन्च किया जो एप्लीकेशन के लिए नोटिफिकेशन को इच्छा अनुसार बंद और चालू करने की सुविधा उपलब्ध करता था।

Android 4.4: इसे गूगल ने Nestle के साथ मिलकर 2013 में Kitkat लॉन्च किया जिसे Nexus 5 Smartphone कहाँ गया था। इसमें मॉनिटरिंग, Sensor Optimize, Wireless Printing जैसे कई स्मार्ट्स फीचर्स को उपलब्ध कराया गया।

Android 5.0: 2014 में Lollipop नाम से लॉन्च इसमें बैटरी लाइफ में सुधार तथा Home Screen पर सभी नोटिफिकेशन की सुविधा को उपलब्ध कराया।

Android 6.0: यह 2015 में Marshmallow के नाम से लॉन्च हुआ जिसमे Fingerprint, Full Data Backup तथा एप्लीकेशन को Search Bar में Search करने की सुविधा उपलब्ध हुई।

Android 7.0 Nougat (2016): इसमें App Shortcut तथा Night Light की सुविधा उपलब्ध हुई।

Android 8.0 Oreo (2017): यह सिस्टम सबसे ज्यादा Safe और Secure तथा Smart Text Selection के साथ उपलब्ध हुआ।

Android 9.0 Pie (2018): इसमें Auto Brightness के साथ ऐप टाइमर को ऐड किया गया।

Android 10 (2019): इसमें Faster Sharing तथा Photo के लिए Depth Focus को ऐड किया गया।

मोबाईल फोन क्या है, इससे जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी।
सिम कार्ड क्या हैं, और इसके प्रकार।
Android System अपडेट क्या है? What is android system update?
सभी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनीया समय समय पर अपने फोन में कुछ नये अपडेट को देती रहती है, जिसमे सिस्टम अपडेट के साथ एंड्राइड वर्जन भी अपग्रेड होता रहता है। यदि आपके स्मार्टफोन ब्रांड ने कोई नया अपडेट जारी किया है, तो आप उसे अपने फोन में डाऊनलोड कर सकते है। नये एंड्राइड अपडेट को आप इस प्रकार चेक कर सकते हैं।

Android System अपडेट कैसे करे? How to update android system?
सबसे पहले आप अपने मोबाईल फोन की Settings में जाए।

इसके बाद आप About वाले ऑप्शन पर जाए।
इसके बाद आप System Updates में जाए और वहाँ Check For Updates पर टच करे।
अगर कोई नया अपडेट जारी हुआ होगा तो उसकी जानकारी आपको दिख जाएगी जहाँ से आप उसे Update कर सकते है।
Android का हिंदी Meaning क्या है? What is android meaning in hindi?
यह एक संक्षिप्त नाम नहीं जिसका कोई फुल फॉर्म हो है, बल्कि यह केवल एक नाम है। Android सिस्टम को Andy Rubin नामक एक सॉफ्टवेयर डेवलपर ने 2003 में Develop किया था । Andy Rubin को रोबोट के डवेलपमेंट में काफी रूचि थी, जिस कारण से उनके सहकर्मियों ने इस सिस्टम को Android नाम दिया जो Andy Rubin का ही एक निकनेम है।

आज Android लाखों मोबाइलों और अब तो टेलीविजन में भी उपयोग किया जाता है। यह एक ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म है, जहां पर डेवलपर्स अपनी जरूरतों के अनुसार ऑपरेटिंग सिस्टम को कस्टमाइज़ और संशोधित कर सकते हैं। Android ऑपरेटिंग सिस्टम Linux कर्नेल पर आधारित है।

अंत में निष्कर्ष
हमनें इस लेख के माध्यम से आपको “Android System क्या होता है, इसकी सम्पूर्ण जानकारी” के बारें में सम्पूर्ण जानकारी देने प्रयास किया गया है, हमे पूरी उम्मीद है यह जानकारी आपके लिये काफी उपयोगी साबित होगी यदि इस आर्टिकल से सम्बन्धित आपके पास कोई सुझाव हो तो कमेंट बाक्स के माध्यम से आप उसे हम तक पंहुचा सकते है। आप इस जानकारी को अपने दोस्तों और सोशल मिडिया पर जरूर शेयर करे। आपका धन्यवाद! 2008,it is now owned By Google

Leave a Reply

Your email address will not be published.